HELPLINE: 8521117335
ADMISSION IS OPENED TILL 06:00PM 21/10/2020....
HELPLINE: 8409370984

INSTRUCTION FOR REGISTER

SPECIAL INSTRUCTION:-फॉर्म भरने से पहले कृपया Internet Connection की जाँच कर लें । यदि कोई छात्रा Ragistraion Form और Payment Details Form को ठीक से नहीं भर्ती हैं और फॉर्म सबमिट कर देती है तो इस केस में उसका रजिस्ट्रशन कैंसल कर दिया जायेगा ।

जिस छात्रा के पास डॉक्यूमेंट नहीं है उस केस में छात्रा उस डॉक्यूमेंट का एप्लीकेशन लिखकर जमा करें नहीं तो उनका एजुकेशनल डीटेल रह जायेगा ।

(1) स्नातक वर्ग में प्रवेश के लिए आवेदन महाविद्यालय के वेबसाइट से डाउनलोड किये हुए प्रपत्र में होना आवश्यक है |

(2) आवेदन प्रपत्र के साथ अभ्यर्थी के इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा के अंक-पत्र की सत्यापित प्रतिलिपि तथा + २ विद्यालय / महाविद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा निर्गत विद्यालय परित्याग प्रमाण-पत्र( S.L.C. )होना अनिवार्य है ।

(3) वर्त्तमान सत्र की इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा से पूर्व उत्तीर्ण हुई छात्रा को आवेदन पत्र के साथ इस आशय का शपथ-पत्र( Affidavit)प्रस्तुत करना होगा कि इससे पूर्व उसने किसी अन्य महाविद्यालय में नामांकन नहीं लिया था । यदि इसके पूर्व कहीं नामांकन करवाया हो तो उस महाविद्यालय द्वारा प्रदत परित्याग प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है । इसके अभाव में आवेदन अस्वीकृत कर दिया जायेगा ।

(4) वैसे अभ्यर्थी जो दूसरे बोर्ड से इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण किये हों,उन्हें प्रवजन प्रमाण पत्र(Migration Certificate)प्रस्तुत करना होगा ।

(5) अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,पिछड़ी जाति(परिशिष्ठ -1)अथवा मोमिन वर्ग की अभ्यर्थियों को अपने मूल निवास स्थान के S.D.O द्वारा निर्गत जाति 'प्रमाण -पत्र',आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना आवश्यक है अन्यथा उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिल सकेगा । प्रवेश के समय मूल प्रमाण पत्र जमा करवाना होगा ।

(6) प्रवेश के लिए निम्नलिखित तिथियों के बाद प्राप्त हुए आवेदन-पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा ।(क)स्नातक खंड-१ के लिए-इंटरमीडिएट परीक्षाफल प्रकाशित होने से पन्द्रह दिनों या प्राचार्या द्वारा नियत समय के अंदर ।
(ख)स्नातक खंड-२ के लिए-पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय स्नातक खंड-१ की परीक्षाफल प्रकाशित होने से पन्द्रह दिनों या प्राचार्या द्वारा नियत समय के अंदर ।
(ग )स्नातक खंड-३ के लिए-पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय स्नातक खंड-२ का परीक्षाफल प्रकाशित होने से पन्द्रह दिनों या प्राचार्या द्वारा नियत समय के अंदर ।

(7) चयनित अभ्यर्थियों की सूची / नामांकन सम्बन्धी सूचना,महाविद्यालय के सूचना पट्ट पर दे दी जाएगी ।तत्सम्बन्धी कोई भी सूचना डाक द्वारा नहीं दी जाएगी ।

(8) नामांकन इंटरमीडिएट परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर एवं सम्बंधित विषय में स्थान की उपलब्धता के आधार पर होगा । आवेदन करना नामांकन की गारंटी नहीं है ।

(9) अभ्यर्थि द्वारा चयनित विषयों को स्वीकृत,अस्वीकृत अथवा परिवर्तित करने का अधिकार प्राचार्या को प्राप्त है ।

(10) (क) नामांकन के समय ही अभ्यर्थि को मनोकूल विषय प्राप्त करने का अनुरोध करना चाहिए ।
(ख) नामांकन के पश्चात एक माह के भीतर ही विषय परिवर्तन संभव है । इसके बाद विषय परिवर्तन के लिए छात्रा का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जायेगा ।

(11) विज्ञान और वाणिज्य में नामांकन की इच्छुक अभ्यर्थी को सम्बंधित विषय के साथ साथ गणित और अंग्रेजी में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है ।
नोट :-(क) एक बार प्रवेश प्राप्त कर लेने के बाद उसी सत्र में स्थानांतरण प्रमाण-पत्र नहीं दिया जा सकेगा,जबतक कि प्राचार्या इसके बारे में पूर्ण रूपेण संतुस्ट न हो जाये ।
(ख)स्थानांतरण प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन करने पर तथा प्राचार्या की सम्मति प्राप्त होने पर,आवेदन तिथि के एक सप्ताह पश्चात ही प्रमाण पत्र दिया जा सकेगा ।इसके लिए छात्रा किसी प्रकार का दबाव नहीं बना सकती ।
(ग )सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों की उपस्थिति के प्रतिशत की गणना वर्ग प्रारंभ होने की घोषित तिथि से होगी,जिसमें ७५% की उपस्थिति अनिवार्य है ।उपस्थिति कम होने की स्थिति में छात्रा को परीक्षा फॉर्म भरने से रोका जा सकता है । इस सम्बन्ध में छात्रा या अभिभावक अनावश्यक अनुरोध या दबाव नहीं दे सकते हैं ।नामांकन प्रपत्र में दिये गए शपथ - पत्र(७५% की उपस्थिति के लिए)अभिभावक द्वारा भरे जाने पर ही फॉर्म पूरा माना जायेगा ।